अमित लोढा ने ग्रहण किया सीमा सुरक्षा बल, राजस्थान सीमान्त का पदभार

जयपुर । अमित लोढा, भा.पु.से. ने दिनांक 19 जून 2019 अपरान्ह महानिरीक्षक, सीमा सुरक्षा बल, राजस्थान सीमान्त का पदभार ग्रहण कर लिया है । विदित रहे कि राजस्थान फ्रंटियर के निवर्तमान महानिरीक्षक अनिल पालीवाल, भा.पु.से. सीमा सुरक्षा बल में 5 वर्ष प्रतिनियुक्ति पर रहने के पश्चात अपने मूल कैडर राजस्थान पुलिस में जा रहे है और उनके स्थान पर अमित लोढा, भा.पु.से. को राजस्थान फ्रंटियर का महानिरीक्षक नियुक्त किया गया है जो सहायक प्रशिक्षण केन्द्र जोधपुर से स्थानांतरित होकर आये है । लोढा के पास सहायक प्रशिक्षण केन्द्र जोधपुर एवं महानिरीक्षक (आर.आर.) बल मुख्यालय नई दिल्ली का भी अतिरिक्त प्रभार होगा ।

अमित लोढा, मूलतः जोधपुर के रहने वाले है और सरदारपुरा में उनका पैतृक निवास है तथा उनके पिता डाँ नरेन्द्र लोढा, जयपुर के एस.एम.एस. अस्पताल में होने के कारण उनकी शिक्षा जयपुर में ही हुई । वे बिहार कैडर के 1998 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी है व उन्होनें आई. आई. टी. दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बी.टेक की उपाधि प्राप्त की है ।

अमित लोढा, सीमा सुरक्षा बल में लगभग पांच वर्ष से उपमहानिरीक्षक के पद पर सेक्टर मुख्यालय जैसलमेर (उत्तर) में नियुक्ति पर थे जिसके दौरान उन्होनें जवानों के कल्याण के लिये कई तरह की योजनायें चलाई । वेलफेयर के लिये केन्द्रीय पुलिस बल के शहीदों के परिजनों को सहायता देने के लिये बनाये गये ‘भारत के वीर’ के गृह मंत्रालय की ओर से नोडल आफीसर है ।

सीमा सुरक्षा बल में प्रतिनियुक्ति से पूर्व अपनी सेवा के प्रारंम्भिक चरण में अमित लोढा, भा.पु.से. ने सहायक पुलिस अधीक्षक के तौर पर जमालपुर एवं पटना और पुलिस अधीक्षक के तौर पर नालंदा, मुजफरपुर, कैमुर, शैखपुरा, बेगुसराय, मुजफ्फरपुर(रेल्वे), गया व पुरुणिया में अपनी सेवायें प्रदान की । बतौर उपमहानिरीक्षक वे सी.आई.डी., पटना एवं उपमहानिरीक्षक सीमा सुरक्षा बल, जैसलमेर(उत्तर) के पद पर तैनात रहे । अमित लोढा, भा.पु.से. महानिरीक्षक पद पर पदोन्ति होने पर जनवरी 2019 में सहायक प्रशिक्षण केन्द्र, सीमा सुरक्षा बल, जोधपुर में पदस्थापित हुये ।

अमित लोढा को सेवा के दौरान उनकी वीरता एवं सराहनीय सेवाओं हेतु विभिन्न प्रकार के अवार्डो जैसे 20 बार वार्षिक पुलिस अवार्ड, पुलिस मेडल फाँर गेलेन्टरी अवार्ड, प्रेसिडेंट मेडल फाँर मेरीटोरियस सर्विस, जी फाईल अवार्ड फाँर गुड गर्वनेन्स, फिक्की अवार्ड फाँर स्मार्ट पुलिसिंग, आई आई टी. दिल्ली डिस्टिंगिश एलुमेनी अवार्ड, महानिदेशक सीमा सुरक्षा बल के पाँच एवं अपर महानिदेशक (पश्चिमी कमान) सीमा सुरक्षा बल के 02 प्रशंसा पत्रों से नवाजा जा चुका है । साथ ही यह भी विदित है कि श्री अमित लोढा, सर्वाधिक बिक्री व ख्याति प्राप्त पुस्तक “बिहार डायरीज” के लेखक भी है ।

Related posts

Leave a Comment