हाथकरघा बुनकरों को राज्य व जिला स्तर पर दिए जाएंगे नकद पुरस्कार: उद्योग मंत्री

जयपुर । राज्य के हाथकरघा बुनकरों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य एवं जिला स्तर पर नकद पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा। उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि जिला स्तरीय पुरस्कारों के लिए जिले के महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र के कार्यालय में 30 जून तक आवेदन किए जा सकते हैं।

शमीणा ने बताया कि जिला स्तरीय पुरस्कारों के लिए चयनित प्रथम व द्वितीय पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में से राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए चयन किया जाएगा। राज्य स्तरीय पुरस्कारों के लिए जिला उद्योग केन्द्रों द्वारा आयुक्त उद्योग विभाग के कार्यालय में नाम भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि जुलाई में राज्य स्तरीय पुरस्कारों का भी चयन कर लिया जाएगा।

उद्योग व राजकीय उपक्रम मंत्री परसादी लाल मीणा ने बताया कि राज्य स्तरीय पुरस्कारों में पांच नकद पुरस्कार दिए जाएंगे। इनमें पहले पुरस्कार के रुप में 21 हजार रु., 11 हजार रु. द्वितीय पुरस्कार, 7100 रु. तृतीय पुरस्कार और दो बुनकरों को 3100-3100 रु. सांत्वना पुरस्कार के रुप में दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसी तरह से जिला स्तर पर दिए जाने वाले पुरस्कारों मे 5100 रु. का नकद पुरस्कार पहले पुरस्कार के रुप में दिया जाएगा। द्वितीय पुरस्कार 3100 रु., तृतीय पुरस्कार 2100 रु. व दो सांत्वना पुरस्काराें में 1100-1100 रुपए दिए जाएंगे।

उद्योग आयुक्त डॉ. कृष्णा कांत पाठक ने बताया कि पिछले 3 सालों से हाथकरघा पर बुनाई करने वाले बुनकर राज्य व जिला स्तरीय पुरस्कार के लिए पात्र होंगे। पिछले तीन साल में पुरस्कार प्राप्त बुनकर नकद पुरस्कार के लिए आवेदन नहीं कर सकेंगे।

डॉ. पाठक ने बताया कि अजमेर, अलवर, बारां, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, चुरु, दौसा, जयपुर शहर व ग्रामीण, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, जोधपुर, कोटा, पाली, सवाई माधोपुर, श्रीगंगानगर और टोंक के हाथकरघा बुनकर अपने जिले के जिला उद्योग केन्द्र में आवेदन कर सकते हैं।

महाप्रबंधक जयपुर ग्रामीण सुभाष शर्मा और जयपुर शहर श्री डीडी मीणा ने बताया कि जिले के हाथकरघा बुनकर नकद पुरस्कार के लिए 30 जून, 2019 तक जिला उद्योग केन्द्र जयपुर ग्रामीण एवं शहर कार्यालय में आवेदन जमा कराने करा सकते हैं। उन्होंने बताया कि आवेदन प्रपत्र व आवश्यक जानकारी जिला उद्योग केन्द्र से प्राप्त की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इसी तरह से अन्य बुनकर अपने जिले के जिला उद्योग केन्द्रों पर 30 जून तक पुरस्कार हेतु आवेदन जमा करा सकते हैं।

Related posts

Leave a Comment