ओटीएस निदेशक ने साईकिल चलकर दिया पर्यावरण सुरक्षा का सन्देश

जयपुर । हरिश्चन्द्र माथुर लोक प्रशासन संंस्थान के निदेशक अश्विनी भगत तथा कर्मचारी सदस्यों ने बुधवार को ओटीएस प्रशिक्षण केन्द्र परिसर में वायु प्रदूषण से बचाव तथा स्वास्थ्य रक्षा के लिए साईकिल चलाकर साईकिल के अधिकाधिक उपयोग किये जाने का संदेश देने का प्रयास किया।

इस अवसर पर ओटीएस निदेशक ने साईकिल चालन को बढ़ावा देने के लिए स्वयं ने भी साईकिल चलाई। उन्होंने कहा कि स्वस्थ जीवन शैली और पर्यावरण सुरक्षा के लिए हमें अधिक से अधिक साईकिल चलाने की आदत डालनी होगी। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनाें में आईएएस प्रशिक्षणार्थियों के लिये भी साईकिलों की मांग की ताकि केन्द्र में आने वाले प्रशिक्षणार्थी स्वास्थ्य सुरक्षा हेतु साईकिल चालन का अभ्यास कर सकें।

इस अवसर पर जयपुर स्मार्ट सिटी परियोजना के मुख्य कार्यकारी श्री आलोक रंजन ने पर्यावरण संतुलन एवं वाहन प्रदूषण से बचाव के लिये साईकिल का उपयोग अधिक से अधिक किये जाने के लिये परियोजना द्वारा आम जन हेतु बाजार में निर्धारित दरों से कम दरों पर किराये की स्मार्ट साईकिल उपलब्ध कराना आरम्भ कर दिया है। जिसके तहत जो भी नागरिक साईकिल का उपयोग करना चाहे वे सार्ईकिल स्टैण्ड पर आकर किराये पर साईकिल ले सकते है और उपयोग के बाद जमा करा सकते हैं।

इस अवसर पर कैम्पस प्रभारी श्री रिपुंजय सिंह ने बताया कि प्रशिक्षण केन्द्र पर आने वाले आईएएस प्रशिक्षणार्थियों के साईकिल चालन हेतु 10 साईकिलों की मांग की गई थी जिसे जयपुर स्मार्ट सिटी परियोजना के द्वारा उपलब्ध भी करा दी गयी।

Related posts

Leave a Comment