पत्रकार डॉं. ओ.पी.यादव को ‘‘इंडिया नेपाल इंटरनेशनल मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड’’ से सम्मानित किया

ल इंटरनेशनल मीडिया एक्सीलेंस अवार्ड
जयपुर: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल प्रचंड ने डीडी न्यूज, नई दिल्ली में संपादक डॉं. ओ.पी.यादव को ‘‘इंडिया नेपाल इंटरनेशनल मीडिया एक्सीलेंस’’ अवार्ड से सम्मानित किया। प्रधानमंत्री ने नेपाल की धर्म नगरी जनकपुर में आयोजित एक भव्य समारोह में डॉं. ओ.पी. यादव को यह पुरस्कार नेपाल संबंधों को मीडिया के जरिए मजबूती प्रदान कराने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए दिया। पुरस्कार के रूप में यादव को शॉल, जनकपुर धाम का प्रतीक चिन्ह एवं सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया गया।
नेपाल के जनकपुर चैम्बर ऑफ कॉमर्स एडं इंडस्ट्री सभागार में सम्पन्न हुए इस कार्यक्रम का आयोजन पार्लियामेंट प्रेस ऑफ साउथ एशिया एवं जनकपुर टुडे द्वारा किया गया। पुरस्कार मिलने पर डॉं. यादव को बधाई देते हुए नेपाल के प्रधानमंत्री श्री  पुष्पकमल दहल प्रचंड ने कहा कि मेरे प्रधानमंत्री कार्यकाल के दौरान यादव ने भारत नेपाल संबंधों पर काठमांडू में कई कार्यक्रम एवं  सेमीनार आयोजित किए है जो दोनों देशों के रिश्तों को जोड़ने में मददगार साबित हुए है। प्रधानमंत्री श्री प्रचंड ने बताया कि डॉं.यादव ‘‘दक्षिण एशिया में संसदीय कार्यवाही के प्रसारण पर सांसदों की राय’’ विषय पर अंतरराष्ट्रीय शोध कार्य भी कर रहे हैं जिस पर बीते दिनों मैने खुद उन्हें साक्षात्कार दिया है।
नेपाल के प्रधानमंत्री  प्रचंड ने कहा कि यादव नेपाल के अतिथि पत्रकार है, इसलिए आज इस कार्यक्रम में आकर उन्हें सम्मानित करने पर मुझे बेहद खुशी है। प्रधानमंत्री श्री प्रचंड ने कहा कि नेपाल के पत्रकारों को भी डॉं. यादव के कायोर्ं से प्रेरणा लेनी चाहिए।
पुरस्कार मिलने पर प्रतिक्रिया देते हुए डॉं. ओ.पी. यादव ने कहा कि माता सीता जी की ये जन्म स्थली जनकपुर की पवित्र धरती भारत और नेपाल संबंधों की प्रगाढता का ऎतिहासिक जीवन्त प्रमाण है। ऎसे में इस पवित्र धार्मिक नगरी में नेपाल के प्रधानमंत्री द्वारा अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिलना मेरे लिये गौरव की बात है। डॉं. यादव ने सांस्तिक व धार्मिक रिश्तों से जुड़े भारत नेपाल संबंधों को मजबूती प्रदान कराने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। समारोह में नेपाल सरकार की सूचना एवं संचार मंत्री सुनिता शाह, स्थानीय निकाय मंत्री उर्मिला आर्याल, नेपाल के पूर्व सिंचाई मंत्री  महेन्द्र राय, कैबिनेट मंत्री मात्रिका प्रसाद, सांसद  राम सिंह, सांसद अमरेन्द्र सिंह एवं नेपाल के प्रधानमंत्री के राजनीतिक सलाहकार चक्रपाणि बलदेव खन्नाल, प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार गोविन्द आचार्य, प्रधानमंत्री के सुपुत्र प्रकाश दहल, पूर्व प्रधानमंत्री के मीडिया सलाहकार किशोर नेपाली एवं बीबीसी नेपाल के वरिष्ठ पत्रकार एवं जनकपुर टुडे के चेयरमैन व पार्लियामेंट प्रेस ऑफ साउथ एशिया के महासचिव बृज कुमार के अलावा नेपाल मधेसी पत्रकार संघ, भारत नेपाल मीडिया संघ, नेपाल चैम्बर ऑफ कॉमर्स एडं इंडस्ट्री जैसे संगठनों के प्रतिनिधियों सहित नेपाल सरकार के कई प्रशासनिक अधिकारी मौजूद थे।

Related posts

Leave a Comment Cancel reply